Monday 24 November 2014

Saindhava Lavana - सेंधा नमक लाभ, आयुर्वेद उपयोग, साइड इफेक्ट्स

Saindhava Lavana - सेंधा नमक लाभ, आयुर्वेद उपयोग, साइड इफेक्ट्स
Saindhava Lavana या सेंधा नमक सभी लवण के बीच सबसे अच्छा माना जाता है। यह आयुर्वेद के अनुसार दैनिक उपयोग के लिए सलाह दी है। अपने गुण, उपयोग और स्वास्थ्य लाभ के लिए नियमित रूप से नमक से काफी अलग हैं। हमें पता करते हैं।

संस्कृत समानार्थक शब्द: Saindhava, Sheetashiva (यह प्रकृति में शीतलक है क्योंकि), सिंधुजा, Naadeya (यह नदियों के किनारे में पाया जाता है, क्योंकि), Manimantha (यह पंजाब के सिंध क्षेत्र में पाया जाता है, क्योंकि)



सेंधा नमक वर्नाकुलर नाम:
अंग्रेजी नाम - हिमालय नमक, हिमालय सेंधा नमक, हिमालय गुलाबी नमक
हिन्दी नाम - Sendha नमक, Sendha लंदन
मराठी नाम - Shende देशांतर
गुजराती नाम - Sindhalun
बंगाली नाम - Saindhava Lavan
तमिल नाम - Intuppu

परिचय:
यह पंजाब की खानों से उपलब्ध है। यह दो किस्मों में से एक है -
1. श्वेता Saindhava - (सफेद रंग)
2. रक्त Saindhava - (लाल रंग में)
इनमें से किसी को भी नियमित रूप से सेंधा नमक के नाम में इस्तेमाल किया जा सकता है।



रासायनिक संरचना -
सोडियम क्लोराइड 98% तक बनाने प्रमुख घटक है। यह कई उपयोगी खनिज और तत्व शामिल हैं। यह भी आयोडीन, लिथियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, क्रोमियम, मैंगनीज, लोहा, जस्ता, स्ट्रोंटियम, आदि शामिल हैं और अधिक पढ़ें ।

Saindhava Lavana के गुण:
स्वाद - नमक, थोड़ा मीठा स्वाद,
शक्ति -Cold
गुण - लाइट, लेप,
त्रिदोष पर प्रभाव - हम जानते हैं कि नमक स्वाद आमतौर पर पित्त बढ़ जाती है सीखा है, लेकिन Saindhava Lavana, शक्ति में ठंडा किया जा रहा पित्त को संतुलित करने में मदद करता है।
क्योंकि इसकी नमक स्वाद के लिए, यह वात और संतुलन
यह भी कफ से राहत मिलती है, क्योंकि कारण बलगम जमा हो जाने के सीने में भीड़ को राहत देने में मदद करता है।
इसलिए यह सब तीन दोषों को संतुलित करता है कि दुर्लभ आयुर्वेदिक पदार्थ में से एक है।

सेंधा नमक का उपयोग करता है -
saindhava - Sendha नमक
चरक के अनुसार, यह दैनिक आधार पर लिया जा सकता है कि उन मुद्दों में से एक है। (Pathya)। (संदर्भ: चरक संहिता Sutrasthana 5/12 )
Rochana - स्वाद में सुधार
Dipana - पाचन शक्ति में सुधार
Vrushya - कामोद्दीपक के रूप में कार्य करता है
Chakshushya - आंखों के लिए अच्छा है, संक्रमण को राहत देने में मदद करता है
Aviidahi - (नियमित लवण के विपरीत), Saindhava Lavana जलन पैदा नहीं करता।
Hrudya - दिल के लिए अच्छा
Hikkanashana - हिचकी में उपयोगी

सांस की बीमारियों में Sendha नमक का प्रयोग करें - कफ vilayana, कफ chedana - यह बिखर कफ / भंग करने के लिए मदद करता है। यह संपत्ति उस में शामिल किया जाता है, कारण है Lavana भास्कर Churna - (इसके अलावा पाचन विकार में) सांस की बीमारियों में इस्तेमाल किया, यह भंग करने या बिखर और थूक निष्कासित करने में मदद करता है।

जैसे - एक ही कारण के लिए कठोरता के संयुक्त विकारों में प्रयोग करें, यह संयुक्त कठोरता को राहत देने के लिए उपयोग किया जाता है कि कई दवाओं में प्रयोग किया जाता है Dhanwantaram Tailam , Brihat Saindhavadi taila और Saptavinshati गुग्गुलु ।
आमतौर पर जोड़ों की कठोरता है, जहां रुमेटी गठिया, के मामलों में, सेंधा नमक मौखिक सेवन के लिए बाहरी आवेदन के लिए तेल और गोलियों में एक घटक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

कैसे सेंक के लिए सेंधा नमक का उपयोग करने के लिए -
यह   संयुक्त विकारों के मामलों में उपयोगी है, या कफ साइनसाइटिस, के रूप में अधिक है जहां कहीं।
- 15 मिनट कठोरता के साथ संयुक्त विकारों के मामले में, तेल अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित लागू होते हैं, 10 के लिए छोड़ दें। फिर, एक कपड़े के अंदर Sendha नमक का एक कप ले लो। पैक में बनाते हैं। एक पैन पर यह गर्मी आपकी त्वचा पर गर्मी सहिष्णुता के लिए जाँच करें। यह संतोषजनक है एक बार, धीरे प्रभावित संयुक्त पर इस सेंधा नमक पैक लागू होते हैं। आप गरम करना और जोड़ों पर फिर से लागू कर सकते हैं। 5 मिनट - आप 4 के लिए ऐसा कर सकते हैं।
यहां तक कि कर रही है जबकि Nasya चिकित्सा (डॉक्टर की सलाह के अनुसार) उपयुक्त तेल से मालिश करने के बाद, आप का उपयोग करने से पहले, एक ही तकनीक के साथ गर्म सेंक दे सकते अनु taila नाक बूंदों के रूप में। यह थूक liquify करने के लिए और, माइग्रेन आदि साइनसाइटिस को राहत देने में मदद करता है

बस्ती में सेंधा नमक का प्रयोग करें -
एनीमा प्रक्रिया - बस्ती एक पंचकर्म है। बस्ती तरल तैयार करते समय, सेंधा नमक एक पायस तैयार करने के लिए जोड़ा गया है। यह भंग करने और आंतों से दोषों को निष्कासित करने में मदद करता है।

मोटापा और उच्च कोलेस्ट्रॉल में Saindhava का प्रयोग करें - यह भंग और बिखरने प्रभाव पड़ता है, क्योंकि यह व्यापक रूप से Lavana taila और विरोधी कोलेस्ट्रॉल उत्पादों की तरह विरोधी मोटापा उत्पादों में इस्तेमाल किया जाता है।

कहां सेंधा नमक खरीदने के लिए - भारत के भीतर, यह भारत भर में किसी भी आयुर्वेदिक चिकित्सा की दुकान में उपलब्ध है। भारत के बाहर, यह संयुक्त राज्य अमेरिका में नीचे की तरह (संबद्ध), अमेज़न वेबसाइट में उपलब्ध है


Gastritis और सूजन में प्रयोग करें - सेंधा नमक व्यापक रूप से जैसे कई पेट की देखभाल के उत्पादों में घटक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है Hingwastak Churna , यह जठरशोथ बिगड़ती बिना, पेट में जलन के कारण के बिना पाचन में सुधार की वजह से।
Vibandhaghna - कब्ज, सूजन से राहत मिलती है।
पाक उपयोग करता है: सेंधा नमक प्रसिद्धि से पानी पुरी, मसाला पुरी, आइस क्रीम आदि कई घरों में आम नमक के स्थान पर, मुख्य नमक के रूप में सेंधा नमक का उपयोग सहित कई स्वादिष्ट व्यंजन बनाने में प्रयोग किया जाता है।
नमक दुष्प्रभाव रॉक - यह उच्च रक्तचाप, सूजन और पानी की अवधारण के साथ लोगों में संकेत नहीं है।
बहुत अधिक मात्रा में, यह ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।

No comments:

Post a Comment